Free Fire India Kab Launch Hoga 2023 | फ्री फायर इंडिया कब लांच होगा

फ्री फायर भारत में काफी लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम है। 2022 में सरकार द्वारा इसे सिक्योरिटी कारण Ban कर दिया था। लेकिन 2023 में इसे Unban कर दिया गया और गरेना फ्री फायर ने यह घोषणा की कि वह फ्री फायर इंडिया में एक नए वर्जन में लॉन्च करेगा। इस घोषणा के बाद लगभग सभी लोग जानना चाहते हैं कि Free Fire India Kab Launch Hoga, ताकि वे दोबारा से इस गेम को डाउनलोड करके खेल सके।

शायद ही कोई इंसान हो जिसे गेम खेलना पसंद ना हो, आज के समय में आपको ऑनलाइन बहुत सारे गेम देखने और खेलने को मिल जाएंगे। लेकिन कुछ गेम ऐसे होते है। जिनकी अपनी अलग पहचान होती है और अधिकतर इंसान उसे खेलना पसंद करते है। ऐसा ही एक गेम का नाम है फ्री फायर गेम, भारत में इस गेम के दीवाने लाखो लोग है, 

Free Fire India Kab Launch Hoga | फ्री फायर इंडिया कब लांच होगा
Free Fire India Kab Launch Hoga | फ्री फायर इंडिया कब लांच होगा 

फिलहाल Free Fire Game भारत में बैन है लेकिन हाल ही में कंपनी ने घोषणा की है बहुत जल्द फ्री फायर गेम भारत में लांच होने वाला है। ऐसे में अधिकतर इंसान यह जानने के लिए बेताब है की आखिर गेरेना फ्री फायर गेम भारत में किस दिन और किस समय लांच होगा। चलिए आज हम आपको Free Fire गेम के लॉन्च होने के दिन के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे है।

तो आज के इस लेख में हम इसी विषय पर बात करेंगे और जानेंगे कि Garena Free Fire India Kab Launch Hoga? साथ ही हम यह भी जानेंगे कि इस नए वर्जन में गेमर के लिए फ्री फायर में क्या-क्या चीज बदली गई है। चलिए लेख को शुरू करते हैं।

{tocify} $title={Table of Contents}

फ्री फायर इंडिया कब लॉन्च होगा? [Free Fire India Kab Launch Hoga]


लगभग सभी गेम्स इसी समय का इंतजार कर रहे हैं कि Free Fire India Kab Launch Hoga Date and Time क्या है? तो हम आपको बता दें की सबसे पहले फ्री फायर इंडिया को 5 सितंबर 2023 को लांच किया जाने वाला था। लेकिन बाद में इसकी डेट को बढ़ा दिया गया।

फ्री फायर गेम निर्माता कंपनी ने पहले फ्री फायर गेम को 5 सितम्बर को लॉन्च करने के लिए कहा था। फिर इस गेम की लॉचिंग डेट (Garena Free Fire India Launch Date) में बदलाव किया गया, सूत्रों की माने तो कंपनी फ्री फायर गेम को 15 या 16 सितंबर को लॉन्च कर सकती है। वैसे कंपनी ने Free Fire India के लिए प्री रजिस्ट्रेशन काफी पहले शुरू कर दिया था। उम्मीद है की कंपनी इस गेम में काफी बदलाव कर सकती है, चलिए अब हम आपको गेम में होने वाले कुछ बदलाव के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे है।

कई लोगों का कहना है कि फ्री फायर इंडिया 16 सितंबर 2023 से 23 सितंबर 2023 के बीच में लॉन्च हो सकता है। हालांकि अभी गरेना Free Fire India Launch Date Tiem पूरी तरह से Reveal नहीं की गई है। लेकिन इसमें आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी हो सकती है कि जैसे ही Free fire launch होगा उसके तुरंत बाद ही Free Fire India Championship Tournament का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें सभी Players भाग ले सकते हैं।

फ्री फायर गेम इंडिया में क्यों बैन हुआ? [Free Fire Game India Me Kyu Ban Hua]

काफी सारे इंसानो के मन में यह सवाल होता है की आखिर Garena Free Fire Game को भारत में कब और क्यों बैन किया गया था? तो हम आपको बता दें की भारतीय सरकार ने अपने देश के उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा का ख्याल रखते हुए वर्ष 2020 में सैकड़ों चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालाँकि फ्री फायर गेम को चीनी कंपनी ने नहीं बनाया है, इस गेम की निर्माता कंपनी सिंगापुर में स्थापित है। लेकिन भारत सरकार ने इस गेम को भी सुरक्षा के उद्देश्य से प्रतिबंधित ऐप्स की सूची में गिना और इसे भारत में बैन कर दिया।

भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने प्रतिबंध के बारे में बताया की यह प्रतिबंध देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मंत्रालय ने आगे बताया की हमारे द्वारा प्रतिबंधित सभी ऐप्स देश की सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न कर सकती है, इसीलिए इन सभी को देश में बैन किया गया है। लेकिन अब खिलाड़ियो के लिए अच्छी खबर यह है की फ्री फायर गेम को भारत में फिर से लांच करने की अनुमति मिल गई है। फ्री फायर गेम निर्माता कंपनी ने बताया की जल्द ही गेम में कुछ जरुरी बदलाव करने के बाद गेम को भारत में लांच कर दिया जाएगा।

फ्री फायर इंडिया में अनबैन कब होगा? [Free Fire India Me Unban Kab Hoga]

Free Fire India Launch डेट एंड टाइम जाने से पहले लिए हम यह जान लेते हैं कि Gerena Free Fire Unban कब हुआ? हम आपको बता दे की गरेना फ्री फायर गेम को 2018 में लॉन्च किया गया था। उसके बाद कुछ सुरक्षा कारणों के चलते इसे फरवरी 2022 में Ban कर दिया गया। फ्री फायर गेमर के बीच में काफी ज्यादा लोकप्रिय था और कई प्लेयर्स भारत में Free Fire Gamers भी बन गए थे।

हालांकि गेम के होने का मुख्य कारण पूरी तरह से नहीं बताया गया है लेकिन इसका एक कारण Security था। परंतु अब भारत में Free Fire Unban 2023 को लेकर काफी चर्चा हो रही थी, जिसमें गरेना ने Annouce किया कि वह Free Fire India Launch करने वाला है। तभी से लोग Gerena Free Fire release date 2023 का इंतजार कर रहे हैं और इसे जल्द से जल्द डाउनलोड करके इसके नए Features को जानना चाहते हैं और खेलना चाहते हैं। 

फ्री फायर इंडिया गेम डेवलपर्स द्वारा दी गई जानकारी

फ्री फायर का इंडिया, free fire India वर्जन, जो कि भारत में 5 सितंबर को रिलीज होने वाला था, उसकी लॉन्चिंग डेट फिर से आगे बढ़ने से इसके चाहने वालों को बहुत निराशा हुई थी। हालांकि इसकी वजह बताते हुए  Garena जो कि, बैटल रॉयल गेम की डेवलपर कंपनी है, ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से फ्री फायर गेम के फैंस का आभार मानते हुए कहा है कि, उन्हें भारतीय गेमर्स से मिला रिस्पांस बहुत ही उत्साहित करने वाला रहा है और इस बात को ध्यान में रखते हुए वे इस गेम को और भी ज्यादा अच्छा करने का प्रयास कर रहे हैं ताकि इसके चाहने वालों को और अच्छा एक्सपीरियंस मिल सके। यूं तो कंपनी ने इसके लॉन्च की डेट डिक्लेयर नहीं की हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि 15 सितंबर या 16 सितंबर तक लॉन्च हो सकता है।

आपको बता दें कि, फ्री फायर ये एक एक्शन/ बैटल गेम है जिस पर भारत में, आईटी एक्ट 69 A के उल्लंघन के कारण 14 फरवरी 2022 से बैन लगा दिया था। इस बैन से free fire game के फैंस काफी निराश हो गए थे। लेकिन जब इसके बाद, 31 अगस्त को Garena कंपनी ने अनाउंस किया कि वे भारत में इसे, free fire India के नाम से फिर से लॉन्च किया जा रहे है, और वो भी कई नए और इंट्रेस्टिंग फीचर्स के साथ, तो इसके प्रशंसकों में खुशी का ठिकाना ना रहा। और अब इसका इंतजार बढ़ना तो बिल्कुल नेचरल है।

फ्री फायर इंडिया प्री - रजिस्ट्रेशन कैसे करें? [Free Fire India Pre - Registration Kaise Kare]

अगर हम बात करें इसके Free Fire India Registration की तो 31 अगस्त 2023 को Apple Store और Google Play Store पर 40 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने Pre- Register किया है।

यानी की जिन लोगों ने भी इसे Pre- Registration कर लिया है, वे कुछ Rewards प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही Gerena ने यह घोषणा की है कि इस बार भारत में फ्री फायर का नाम Free Fire India होगा। जिसमें सभी Indian users का Data India में ही स्टोर भी होगा और यहीं पर प्रक्रिया भी होगा।

गरेना कंपनी ने इंडियन डाटा स्टोर वाले कई स्टार्टअप कंपनी के साथ साझेदारी भी की है ताकि इस बार यूजर्स की सभी Security का ध्यान रखा जा सके। 

फ्री फायर इंडिया लॉन्च में देरी का क्या कारण है?

लगभग सभी लोग Free Fire India Launch होने का इंतजार कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि Free Fire India Kab Chalu Hoga aur Kitne baje hoga। लेकिन इस गेम को लांच होने में काफी देरी हो रही है जिसके कुछ कारण इस प्रकार है।

गरेना कंपनी द्वारा Announce किया गया है कि इस बार गिरना अपने सभी यूजर्स को सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करना चाहता है। इसलिए वे सभी Privacy and Security पर कार्य कर रहे हैं।

गरेना ने इस बार फ्री फायर इंडिया में कई सारी नई गेम प्ले लॉन्च की है और इसे Upgrade भी किया है। जिससे कि प्लेयर्स और भी बेहतर ढंग से इस गेम को खेल सके। इसलिए गरेना कंपनी इस गेम में सभी अपग्रेड चीजों को जांच कर ही इसे लॉन्च करना चाहती है।

तो यह दो ऐसे कारण है, जिससे फ्री फायर लॉन्च होने में देरी हो रही है।

फ्री फायर इंडिया गेम डाउनलोड कैसे करें? [Free Fire India Game Download Kaise Kare]

काफी सारे इंसान ऐसे है जिन्हे फ्री फायर गेम के बारे में तो जानकारी होती है लेकिन उन्हें यह समझ नहीं आता है की यह गेम डाउनलोड कैसे करें? डाउनलोड की जानकारी ना होने की वजह से कुछ लोग गेम का लुत्फ़ नहीं ले पाते है। चलिए अब हम आपको फ्री फायर डाउनलोड करने का तरीका (Download Free Fire India) बताने जा रहे है। नीचे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से फ्री फायर गेम को डाउनलोड कर सकते है।

  1. मोबाइल में फ्री फायर गेम डाउनलोड (Download Garena Free Fire Game) करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में मौजूद प्ले स्टोर को ओपन कर लें।
  2. प्ले स्टोर ओपन करने के बाद ऊपर आपको सर्च का टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा। उस बॉक्स में आप गेरेना फ्री फायर गेम लिखकर एंटर कर दें।
  3. आपके सामने फ्री फायर गेम खुल जाएगा, उसके बाद आपको इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है।
  4. इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करने के बाद इंस्टॉलिंग शुरू हो जाएगी| गेम को डाउनलोड होने में कुछ समय लगता है।
  5. डाउनलोड पूर्ण हो जाने के बाद आपके मोबाइल में फ्री फायर गेम का लोगो बना हुआ आ जाएगा।
  6. बस आपके मोबाइल में गेरेना फ्री फायर गेम इनस्टॉल हो चूका है, जब आपका मन करें आप इस गेम का मजा ले सकते है।

फ्री फायर इंडिया गेम के मुख्य बिंदु 

फ्री फायर इंडिया गेम की सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें कई बड़ी भारतीय स्पोर्ट्स पर्सनालिटीज के नाम जुड़े हैं, जिन्हें लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। आपको सुनकर खुशी होगी कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और free fire India game के ब्रांड एंबेसडर, महेंद्र सिंह धोनी के साथ साथ बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस, कबड्डी प्लेयर राहुल चौधरी और भारतीय फूटबॉल टीम के कैप्टन सुनील छेत्री जैसे फेमस प्लेयर्स का नाम भी फ्री फायर इंडिया से जुड़ गया है।  

इन सभी खिलाड़ियों को Free Fire India के आफिशियल YouTube channel द्वारा  जारी किए गए एक teaser में देखा जा सकता है। इसके पीछे Garena कंपनी की ये सोच थी कि इन सभी का नाम जुड़ने से गेमर्स में free fire India game की पॉपुलैरिटी और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। ऐसा कहा जा रहा है कि, ये सभी खिलाड़ी एक केरेक्टर के रूप में, free fire India game में शामिल हो सकते हैं। इससे पहले भी इस चैनल द्वारा जारी किए गए टीजर में, thala  नाम के एक केरेक्टर को क्रिकेट ग्राउंड में दिखाया गया था, जिसके हाथ में बेट थी। फैंस इसे महेंद्र सिंह धोनी मान रहें है।

टाइम कंटोल [Time Control]

Free fire India की एक और खास बात हैं कि ये गेम बड़े हो या बच्चें , सभी के खेलने के लिए उपयुक्त है क्योंकि ये बाकी गेम्स की तरह उन्हें लत का शिकार नहीं बना सकता है। इसका कारण ये है कि free fire India game गेम एक लिमिटेड टाईम के लिए ही खेला जा सकता है और समय सीमा समाप्त होने के बाद प्लेयर को रिमाइंडर मिलता है जो उसे खेल रोकने के लिए कहेगा। ये रिमाइंडर होगा " Take a break" का। जिससे इस गेम को कंटीन्युअस खेलने का सवाल नहीं उठता है। तो ये अॉप्शन, पेरेंट्स की चिंता को डेफिनेटली कम करने वाला है। 

लिमिटेड मनी [Limited Money]

आपको पता ही है कि गेम को खेलते समय खर्च होने वाली in game currency , जो कि diamonds के रुप में होती है, उसे खरीदने के लिए पैसे यानी कि real money खर्च किए जाते हैं। इन डायमंड्स को खरीदने के लिए कई बार बच्चे या बड़े, खेल खेल में बहुत सा पैसा खर्च कर देते थे, जिस पर भी अब कंट्रोल रखा जा सकता है। free fire India में जिस तरह खेलने के टाइम को कंट्रोल किया गया है, उसी तरह पैसा भी एक लिमिट में ही खर्च किया जा सकता है। 

यानी कि एक दिन में एक निश्चित अमाउंट में ही डायमंड्स खरीद सकते हैं। तो कुल मिलाकर फ्री फायर इंडिया के इस वर्जन में, आपको पेरेंटल कंट्रोल, टाइम लिमिट और प्रयवेसी जैसे फीचर्स मिल जाएंगे।
भारतीय वर्जन होने के कारण कंपनी ने इसमें भारतीय प्लेयर्स के अकोर्डिंग ही डेवलप किया है। इसके लिए भारतीय कंपनियों की ही मदद ली जा रही है, और गेम के सर्वर होस्टिंग और डेटा स्टोरेज भी भारत में ही की गई है।

फ्री फायर इंडिया गेम के नए फीचर्स [Free Fire India Game Ke New Features] 

  • इस बार गरेना ने फ्री फायर इंडिया में सभी भारतीय सुविधाओं का ध्यान रखा है और आपको इसमें कई सारे Indian Characters देखने को भी मिल सकते हैं।
  • इसके अलावा गरेना ने इसमें कुछ Parental Control और Game Play Time जैसे Features जोड़े हैं, जिससे कि माता-पिता बच्चों के गेम खेलने पर Control रख सकते हैं।
  • इसके साथ ही इस बार फ्री फायर इंडिया में आपको Advertisement कम देखने को मिलेंगे। क्योंकि अक्सर इस तरह के गेम में कई सारे Advertisement होते हैं, जिससे कि प्लेयर काफी ज्यादा परेशान भी हो जाते हैं।
  • इस बार फ्री फायर इंडिया में आपको कहीं इंडियन कैरेक्टर्स देखने को मिलेंगे जिसमें अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें महेंद्र सिंह धोनी का Thala कलेक्टर भी देखने को मिल सकता है।

फ्री फायर इंडिया गेम में कौन कौन से बदलाव होने वाले है?

सूत्रों की माने तो नए Garena Free Fire गेम में काफी बदलाव देखने को मिल सकते है। गेम में कोण कोण से बदलाव देखने को मिल सकते है इसके बारे में हम आपको नीचे जानकारी उपलब्ध करा रहे है।

  • पुराने या पहले के Free Fire India गेम का साइज़ बहुत ज्यादा होने की वजह से यह गेम बहुत ज्यादा स्पेस लेता था। कम्पनी ने इस बार इस गेम का साइज़ पहले के मुकाबले काफी काम कर दिया है, जिससे यूजर आसानी से और जल्दी डाउनलोड कर सकता है।
  • ऐसा माना जा रहा है की नए फ्री फायर गेम में खिलाड़ियो को इंडियन करैक्टर और इंडियन थीम भी देखने को मिल सकती है।
  • खास भारत के लिए लॉन्च होने वाले Free Fire India में बहुत सारे इवेंट्स देखने को मिल सकते है। प्रत्येक इवेंट्स में अलग अलग गिफ्ट भी मिलते हुए नजर आने वाले है। 
  • फ्री फायर गेम बनाने वाली कंपनी ने अपने गेम प्ले और ग्राफ़िक में काफी बदलाव किए है। ग्राफिक को पहले से बेहतर किया गया है जिससे खिलाड़ियो को और भी ज्यादा आनंद आए।

Free Fire India Kab Launch Hoga FAQ’s

प्रश्न 1 - भारत में फ्री फायर कब शुरू हुआ?
उत्तर - अपने फ्री फायर सबसे पहले 2018 में लॉन्च हुआ था और अब इसे 2023 में फिर से लांच किया जाने वाला है।

प्रश्न 2 - फ्री फायर इंडिया डाउनलोड कैसे करें?
उत्तर - फ्री फायर इंडिया का Pre- Registration Google Play Store और Apple Store पर ही हुआ था तो इसके लांच होने के बाद भी आप इसे Google Play Store या Apple Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न 3 - फ्री फायर के मालिक का नाम क्या है?
फ्री फायर को गरेना कंपनी द्वारा बनाया गया है, जिसके मालिक Forrest Li है।

प्रश्न 4 - फ्री फायर इंडिया कितनी तारीख को लॉन्च होगा?
उत्तर - फ्री फायर इंडिया 2023 में 16 सितंबर से 23 सितंबर 2023 के बीच में लॉन्च हो सकता है। हालांकि यह डेट एंड टाइम भी कंफर्म नहीं है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना की Free Fire India Kab Launch Hoga? उम्मीद है कि इस लेकर माध्यम से आपको फ्री फायर से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होगी। यदि आप फ्री फायर इंडिया से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

51 Comments

Thank You

  1. Replies
    1. free fire india kab aaiga

      Delete
    2. surl=UqKZQtQLH-9THziE_ybzlw&tera_link_id=1696584176411-48274986&tera_link_type=0

      Delete
  2. Garena free fire kab launch hoga date Sahi batao yaar jaldi launch karo please

    ReplyDelete
  3. Hello brother please please jaldi se free fire India launch

    ReplyDelete
  4. surjeetsk@gmail.com

    ReplyDelete
  5. September 24'2023 12:00 AP

    ReplyDelete
  6. R. S. THAKUR. R. S. THAKUR

    ReplyDelete
  7. Ff kab Anya vala ha

    ReplyDelete
  8. जल्द शुरू करो गेम

    ReplyDelete
  9. कब आएगा फ्री फायर इंडियन

    ReplyDelete
  10. Free fire India chalu kab hoga

    ReplyDelete
  11. Free fire bar kab launch hoga

    ReplyDelete
  12. Free fire India ki Sahi date kya hai apna mobile number de

    ReplyDelete
  13. Jaldi ho Jaye free fire india lounch bus bhagwan se yahi binti hai hamari...jay shree ram ji 🙏🙏🙏🙏

    ReplyDelete
  14. free fire kyun nahi aa raha India mein Jaldi de do

    ReplyDelete
Previous Post Next Post