पनीर पसंदा रेसिपी [विधि] | Paneer Pasanda Recipe in Hindi

हमारे भारत में लोग स्वादिष्ट खाने के बहुत सौखिन होते है। बहुत से ऐसे लोग है जो अपने घर पर कुछ नया पकवान बनाने के लिए गूगल पर नए - नए तरीके ढूंढ़ते रहते है। इसी बात को को देखते हुए हमने इस लेख में ऐसे ही स्वादिष्ट खाने के सौखिन लोगो के लिए पनीर पसंदा [Paneer Pasanda] का स्वादिष्ट पनीर की सब्जी क्या है? और पनीर पसंदा की स्वादिष्ट सब्जी बनाने के सम्पूर्ण विधि के बारे में बताने वाले है। तो आईये सबसे पहले जानते है पनीर पसंदा की सब्जी क्या होती है?

पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]

पनीर पसंदा एक स्वादिस्ट पनीर की सब्जी है इस पनीर पसंदा के सब्जी में सामान्य पनीर की सब्जी से थोड़ा अलग स्वाद और ग्रेवी होता है। इसमें पनीर पसंदा का आकार त्रिकोण होता है। वही इसमें टमाटर, प्याज, लहसुन और काजू का ग्रेवी बनाया जाता है। और पनीर को इस ग्रेवी के साथ अच्छे से पकाया जाता है। 

पनीर पसंदा रेसिपी [विधि]  Paneer Pasanda Recipe in Hindi
पनीर पसंदा रेसिपी [विधि]  Paneer Pasanda Recipe in Hindi 

जब पनीर पसंदा बनकर तैयार हो जाता है तो लोगो को पनीर कुल्चा या मटर पुलाव के साथ परोसा जाता है। और लोग इसके स्वाद के दीवाने हो जाते है। तो आईये अब जानते है। पनीर पसंदा को बनाने के लिए कौन - कौन से सामाग्री की आवश्यकता होती है और कैसे बनाया जाता है। Step By Step फोटो के साथ बताये है। 
  1. तैयारी का समय- 15 से 20 मिनट 
  2. पकाने का समय: 25 से 30 मिनट
  3. खाने वाले लोगो की संख्या - 3 से 4 

पनीर पसंदा रेसिपी बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री

आवश्यक सामाग्री के नाम
500 ग्राम पनीर [ सामान्य टुकड़ो में कटे हुए ]
3 प्याज [ सामान्य साइज ]
5 टमाटर [ सामान्य साइज ]
10 से 15 काजू 
1/2 काली अदरक
5 से 8 लहसुन की कलियाँ
4 से 5 बड़ी इलायची
2 हरी मिर्च कटी हुई [ स्वादानुसार ]
2 तेज पत्ता 
1/2 चम्मच कस्तूरी मेथी
2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
2 चम्मच धनिया पाउडर
2 चम्मच हल्दी पॉवडर
2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 चम्मच जीरा पाउडर
1  चम्मच तजा क्रीम
150 ग्राम तेल 
30 से 35 ग्राम हरा धनिया [ बारीक़ कटा हुआ ]
2 कप पानी [ सामन्य आकर का कप ]
स्वादानुसार नमक 

पनीर पसंदा रेसिपी बनाने की विधि [How to make Paneer Pasanda Recipe in Hindi]

ऊपर बताये गए आवश्यक सामाग्री को इकठ्ठा करने के बाद अब बारी आती है। पनीर पसंदा कैसे बनाया जाये तो आईये आसान तरीके [विधि] से पनीर पसंदा रेसिपी कैसे बनाया जाये।
[अगर आपके पास ऊपर बताये गए आवश्यक सामाग्री में कुछ नहीं मिल पता है तो आप कुछ सामाग्री को छोड़ भी सकते है, लेकिन आपको पनीर पसंदा का स्वाद कुछ काम आएगा।]।

1 - पनीर 

सबसे पहले आप पनीर को 1 बाई 2 इंच मोटे - त्रिकोण चौड़े आकर में काट ले। इसके बाद एक कड़ाही या नॉन-स्टिक पैन में 150 ग्राम तेल डेल और मध्यम पर चढ़ा दे। जैसे ही तेल हल्का गरम होता है। उसमे पनीर के टुकड़े डाले और उन्हें हल्के भूरे - सुनहरे रंग का होने तक तल ले। अब आप पनीर एक थाली में पेपर या पेपर नैपकिन के उपर निकाल ले। [जैसे निचे फोटो में दिखाया गया है]।

पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]


2 - प्याज और टमाटर का पेस्ट

आप प्याज को बड़े - बड़े टुकड़ो में काट ले और 4 से 5 मिनट तक गर्म पानी में भिगो दें। अब आप भिगोये हुए प्याज को पानी से निकाल के प्याज को मिक्सी में पीस ले [पेस्ट बना दे]। इसके बाद आपको टमाटर के टुकड़ो में काट के मिक्सी के छोटी जार में डाल के पीस ले [पेस्ट बना दे]। [जैसे निचे फोटो में दिखाया गया है]।

पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]


3 - काजू, अदरक, लहसुन और हरी

आप काजू को मिक्सी की छोटी जार में डाले और बारीक़ पीस ले [पाउडर के रूप में]। अब आप पाउडर रूपी काजू एक कटोरी में निकाले और उसमें 2 कप पानी डाल कर मिक्स कर लें। इसके बाद उसी छोटे जार में अदरक, लहसुन और हरी मिर्च को हल्का दरदरा पीस के इनको पेस्ट बना लें। [जैसे निचे फोटो में दिखाया गया है]

पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]


4 - मिर्च, अदरक, लहसुन का पेस्ट तेज पत्ता इलायची 

अब आपको तले हुए पनीर वाले पैन या कड़ाही में 150 ग्राम तेल मध्यम आंच पर गर्म करें। और मिर्च, अदरक - लहसुन का पेस्ट, तेज पत्ता और इलायची को को हल्का गरम हुए तेल में डालें और कुछ सेकंड के लिए भूने। [जैसे निचे फोटो में दिखाया गया है]।

पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]


5 - टमाटर, प्यार और काजू का पेस्ट 

अब आप उसी तेल में टमाटर, प्याज और काजू का पेस्ट डाले और हल्के भूरे रंग का होने तक भूने। इसमें लगभग 2 से 3 मिनट का समय लगेगा। [जैसे निचे फोटो में दिखाया गया है]।

पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]


6 - हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और स्वादनुसार नमक 

जैसे ही आपका पेस्ट भून जाये आप हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और स्वादनुसार नमक डालें। और 4 से 5 कप पानी डाले और अच्छी तरह से मिक्स कर ले। [जैसे फोटो में दिखाया गया है]।

पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]


7 - कटे पनीर और कस्तूरी मेथी

आप आपको सभी पाउडर के मिक्स किये सामाग्री को मध्यम आंच पर 4 से 5 मिनट के लिए पकने दे। जब यह अच्छे से पक जाये। तो इसमें कस्तूरी मेथी और कटे हुए पनीर के टुकड़े डाल दे। [जैसे निचे फोटो में दिखाया गया है]।

पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]


जब यह कटे हुए पनीर और कस्तूरी मेथी अच्छी तरह पक जायेगा [जैसे निचे फोटे में  दिखाया गया है]।


8 - ताजा क्रीम

जैसे ही आपका पनीर और कस्तूरी मेथी पक के तैयार हो जाये इसमें आप ताजा क्रीम डाल दे और इसे भी 2 से 2:30 मिनट तक पकने दे। [जैसे निचे फोटो में दिखाया गया है]।

ताजा क्रीम डालते समय 

पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]

ताजा क्रीम पकने के बाद 


पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]


9 - हरी कटी हुए धनिया पत्ती

अब आपका पनीर पसंदा सब्जी बनकर तैयार हो गया है इसमें हरी कटी हुए धनिया पत्ती डाल दे और कड़ाही या नॉन-स्टिक पैन को चूल्हे से उतार दे। इस तरह आपका पसंदीदा पनीर पसंदा सब्जी बनकर पूरी तरह से तैयार हो गयी है आप इसे बड़े चाव से खाइये। [जैसे निचे फोटो में दिखाया गया है]।

पनीर पसंदा रेसिपी [Paneer Pasanda Recipe in Hindi]

सुझाव-

  • यदि आपको पनीर का आकर त्रिकोण नहीं रखना है तो आप अपने पसंद के आकर का पनीर काट सकते है।
  • यदि आपको काजू का पेस्ट ग्रेवी गाढ़ा और क्रीमी नहीं बनान है। तो आप उसके बदले अपने पसंद का काजू का पेस्ट ग्रेवी बना सकते है।
  • आप बने हुए पनीर पसंदा को प्याज के पराठे या गार्लिक नान या जीरा राइस के साथ दोपहर या रात के खाने में परोस सकते है।

पनीर पसंदा रेसिपी FAQs

प्रश्न - पनीर पसंदा किस चीज से बनता है?
उत्तर - टमाटर, प्याज, काजू, अदरक, लहसुन, तेज पत्ता, इलायची, हरी मिर्च, कसूरी मेथी, गरम मसाला पाउडर,  हल्दी पाउडर लाल मिर्च पाउडर, धनिया-जीरा पाउडर, ताजा क्रीम जैसी चीज से मिलकर बनता है।

प्रश्न - पनीर की सब्जी कितने प्रकार की होती है?
उत्तर - पनीर की सब्जी जैसे कि मटर पनीर, पालक पनीर, पनीर बटर मसाला, शाही पनीर, कढ़ाई पीनर, पनीर पराठा, पनीर कोफ्ता, पनीर पुलाव, चिल्ली पनीर, कश्मीरी पनीर, शेज़वान पनीर इत्यादि प्रकार की होती है।

प्रश्न - पनीर पसंदा किसे नहीं खाना चाहिए?
उत्तर - जिन लोगो को दूध या दूध से बने आइटम्स से एलर्जी होती है। उन्हें पनीर पसंदा नहीं खाना चाहिए।

निष्कर्ष 

हमने इस लेख के माध्यम से पनीर पसंदा रेसिपी के बारे में बिस्तार से जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। आपके सवाल का जवाब इस लेख में मिल गया है। तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें।

Post a Comment

Thank You

Previous Post Next Post